कूपन वेबसाइट आज की दुनिया में एक ऐसा माध्यम बन चुकी जिनके द्वारा आप किसी भी तरह की खरीद या सेवा पर अपने रुपए बचा सकते है। कुछ कूपन वेबसाइट ऐसी होती है जो आपको अच्छे और सच्चे कूपन प्रदान करती है और वही कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जो आपको बस भ्रमित करके रुपए कमाना चाहती है। ग्रैबऑन एक ऐसी ही कूपन वेबसाइट है जो आपको अलग-अलग शॉपिंग वेबसाइटों के कूपन प्रदान कराती है। इन कूपन का प्रयोग करके आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप अपने रुपए बचा सकते है या फिर आपको कोई अच्छी डील मिल सकती है।

क्या है ग्रैबऑन ?

2013 में 4 लोगो द्वारा शुरू की गयी वेबसाइट Grabon जिसके मालिक अशोक रेड्डी है आज भारत की प्रमुख कूपन वेबसाइटों में से एक है। इनकी वेबसाइट पर आपको लगभग सभी तरह के ऑनलाइन स्टोर और ब्रांड के कूपन प्राप्त होते है। इनके द्वारा प्रयोग किये कूपन से अबतक लगभग रू4,389,334,560 की बचत लोगो के द्वारा की गयी है। इनकी वेबसाइट पर लगभग 2000 से भी अधिक ऑनलाइन स्टोर के कूपन उपलब्ध है और नए स्टोर को लगातार जोड़ा जा रहा है। इनके प्रमुख स्टोर्स जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, मिन्त्रा, बुकमायशो, पेटीएम, मेकमायट्रिप पर सबसे ज्यादा कूपन और ऑफर्स देखने को मिलेंगे।

इनकी वेबसाइट पर आपको बहुत सरल तरीके से स्टोर और कूपन को सूचीबद्ध किया गया है। जिसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से अपने पसंदीदा कूपन को खोज सकते है।

ग्रैबऑन

यहाँ पर आपको जितने भी कूपन प्राप्त होते है उनको अलग-अलग वेबसाइटों पर चेक करके ही आपके लिए बेहतरीन डील ऑफर लाया जाता है। यहाँ आपको रोजाना नए ऑफर्स, कूपन और डील प्राप्त होते है।

कूपन का प्रयोग किस प्रकार प्रयोग करे।

ग्रैबऑन पर आपको दो तरह के कूपन मिलते है पहले कूपन जिनके साथ आपको एक कोड मिलता है और आप उस कोड का ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भुगतान करते समय प्रयोग करके 80% तक की बचत कर सकते ही या फिर आप कैशबैक भी प्राप्त कर सकते है। इनमे पेटीएम कूपन, पेटीएम एप, ग्रैब कूपन, बुकमायशो जैसे कूपन प्राप्त होते है।

दूसरी तरह के कूपन वो होते है जिनमे आपको किसी भी तरह के कूपन कोड का प्रयोग करने की अवश्यकता नहीं होती है। यहाँ आपको कूपन में ही ऑफर की सारी जानकारी दे दी जाती है और आपको बस कूपन में एक्टिवेट ऑफर पर क्लिक करना है फिर आपको दिए गए कूपन के ऑनलाइन स्टोर पर पहुचाया जायेगा। उसके बाद आप शॉपिंग कर सकते है।

ग्रैबऑन पर कूपन के प्रयोग का तरीका बहुत ही सरल है यहाँ किसी उत्पाद या ऑनलाइन स्टोर के कूपन को आसानी से खोज सकते है। साथ ही आप इनकी वेबसाइट पर ईमेल सब्सक्रिप्शन भी ले सकते है ताकि आपको हमेशा नए कूपन के अपडेट मिलते रहे।

कूपन और उनके स्टोर्स की संख्या

ग्रैबऑन पर आपको लगभग 2000 से भी अधिक ऑनलाइन स्टोर्स की सूचीबद्ध श्रंखला मिलती है जिनमे आपको कई तरह के ब्रांड के ऑफर्स, कूपन और डील मिलते है। इनके पास आपको इलेक्ट्रॉनिक्स, फ़ूड, रिचार्ज, मूवी टिकट, ट्रेवल, फुटवियर जैसे बेहतरीन कूपन मिलते है जिनका प्रयोग आप अपने रुपए बचाने के लिए कर सकते है। इनके पास ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर की भी विशाल श्रंखला है जिसमे से कुछ प्रमुख स्टोर अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, मिन्त्रा, जबोंग, बुकमायशो, मेकमायट्रिप, फ़ूडपांडा जैसे कई स्टोर है।

इतने सारे स्टोर होने बावजूद भी इनके कई ऑनलाइन स्टोर्स में बहुत काम कूपन या फिर 2 या 3 ही कूपन उपलब्ध है जिसके कारण आपको अक्सर अपने पसंदीदा उत्पाद का कूपन नहीं मिलता है। यहाँ पर आपको केवल प्रचलित ऑनलाइन स्टोर्स के ही कूपन अधिक मात्र में प्राप्त होते है।

ग्रैबऑन

कूपन की जाँच और गुणवत्ता

ग्रैबऑन अपनी गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए हमेशा अपने कूपन की जाँच करता रहता है ताकि आपको हमेशा सही और बेहतरीन कूपन ही प्राप्त हो। साथ ही साथ आपको कभी भी समाप्त अवधि वाला कूपन न मिले इसके लिए यहाँ रोजाना पुराने कूपन को अपडेट रखा जाता है। ग्रैबऑन अपने एफिलिएट मार्किट के द्वारा कंपनी और आम जनता दोनों के लिए फायदे का काम करता है।

परन्तु कई बार ऐसा भी देखा गया है की कुछ उपभोक्ताओ को शिकायत रहती है जब कोई नया ग्राहक ग्रैबऑन पर रजिस्टर करता है तब उसे कुछ अच्छे डील और ऑफर्स प्राप्त होते है परन्तु जब कुछ समय बाद उस ग्राहक को पुराने और वैधता समाप्त हुए कूपन ही प्राप्ते होते है।

वही कुछ उपभोक्ताओ का कहना है की उन्हें ग्रैबऑन पर हमेशा बेहतरीन डालस और ऑफर्स प्राप्त होते है। इसमें आपको खुद तय करना है की आपके लिए ये ग्रैबऑन एक सही कूपन वेबसाइट है या नहीं।

ग्रैबऑन

ग्रैबऑन पर शिकायते

ग्रैबऑन एक ऐसी कूपन वेबसाइट है जो अपनी गुणवत्ता के लिए बहुत प्रचलित है परन्तु यहाँ पर भी कुछ उपभोक्ताओ को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिनमे से कुछ दिक्कते इस प्रकार है।

कई कुपोंस का काम न करना। इनके प्रमुख कूपन जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, जबोंग, मिन्त्रा जैसे स्टोर्स के कूपन कई बार काम नहीं करते है। इन कूपन को एक्टिवेट करने पर आपको अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बहुत से कूपन की अवधि समाप्त होना। ग्रैबऑन पर कई उपभोक्ताओ की शिकायत रहती है की अक्सर उन्हें ऐसे कूपन मिलते है जिनकी अवधि समाप्त रहती है फिर भी वो कूपन अपने स्टोर की लिस्ट में दिखाए जाते है।

कूपन कोड का काम न करना। कुछ उफोक्ताओ का कहना है की अक्सर उन्हें ऐसे कूपन कोड मिलते है जो काम ही नहीं करते है और कूपन कोड को प्रयोग करने की शर्ते भी नहीं बताई जाती है।

ग्रैबऑन